शनिवार, 30 मार्च 2013





                                                  पाठ्यक्रम कक्षा - आठवीं
                                                           विषय -हिंदी 

            प्रथम रचनात्मक मूल्यांकन -

            पाठ-१ - कलश      (कविता प्रतियोगिता ) पाँच अंक
            पाठ-२  -असल धन
           व्याकरण -तत्सम, तदभव ,नुक्ता, विपरीत शब्द,वाक्यांश के
           लिए एक शब्द ,'र' के विभिन्न रूप मुहावरे |


          द्वितीय रचनात्मक मूल्यांकन -  ( ग्रीष्मावकाश कार्य )  ५ अंक

          पाठ-४  -दुख में हार न मानों
          पाठ- ५ -आकाश को सात सीढियाँ
          व्याकरण-अलंकार -अनुप्रास, रूपक, मानवीकरण, प्रत्यय,
          विराम चिह्न ,संज्ञा -भाववाचक संज्ञा,सर्वनाम, विशेषण,क्रिया
          शब्दों से भाववाचक संज्ञा बनाना |  
  
  
          संकलात्मक  मूल्यांकन - (प्रथम )

          पाठ-१ - कलश
          पाठ-२  -असल धन
          पाठ-४  -दुख में हार न मानों
          पाठ- ५ -आकाश को सात सीढियाँ
          पाठ-७ -सितारों से आगे
          पाठ -८- दोहे
          पाठ- १० -अन्याय के खिलाफ़ लड़ाई
          पाठ- १३-पौधे के पंख
          पाठ-१५ -सोना
                                                     
           व्याकरण- -अलंकार -अनुप्रास,यमक,श्लेष  मानवीकरण,
           प्रत्यय , विराम चिह्न ,संज्ञा- भाववाचक संज्ञा सर्वनाम
           विशेषण ,क्रिया शब्दों से भाववाचक संज्ञा बनाना |    
           तत्सम, तदभव ,नुक्ता, विपरीत शब्द,वाक्यांश के लिए
           एक शब्द ,'र' के विभिन्न रूप,संधि  (स्वर संधि ) विशेषण
           बनाना,पर्यायवाची शब्द,वाक्य शुद्धीकरण, मुहावरे |
           अपठित काव्यांश ,अपठित गद्यांश ,
           पत्र लेखन -- औपचारिक एवं अनौपचारिक
           अनुच्छेद लेखन -
           (क)  पर्यावरण (प्रदूषण की समस्या और समाधान ,वृक्षारोपण)
           (ख)  खेल  (महत्त्व, प्रिय खेल)
           (ग)  आदर्श व्यक्ति (कल्पना चावला, महात्मा गाँधी )
           (घ)   काल्पनिक (यदि में प्रधानमंत्री होता/होती)
           (ड)   यात्रा (पर्वतीय अथवा काल्पनिक यात्रा)
       
            पठित काव्यांश ,पठित गद्यांश , वस्तुनिष्ठ प्रश्न (तीन)
             लघूत्तर प्रश्न (पाँच), विस्तृत प्रश्न (एक ),
              बहुवैकल्पिक   (छह  प्रश्न)

            तृतीय रचनात्मक मूल्यांकन -(सूर और तुलसी के पदों का
             संकलन एवं वाचन)

            पाठ - ३ अच्छे पड़ोसी
            पाठ- ६  जब भोला राम ने पंप लगवाया
         
            व्याकरण -प्रत्यय,विराम चिह्न,सर्वनाम,विपरीत शब्द,  
                    वाक्य -अशुद्धिशोधन,संधि (व्यंजन)
       
             चतुर्थ- रचनात्मक मूल्यांकन -    ( बीरबल  और तेनालीराम के किस्से )
              पाठ- ९ -कामचोर        
              पाठ -११-बातचीत की कला  
              व्याकरण- विपरीत शब्द,पर्यायवाची शब्द, संधि (व्यंजन), 
               समुच्चयबोधक अव्यय ,समास,

         
               संकलात्मक मूल्यांकन   (द्वितीय)

                पाठ - ३ अच्छे पड़ोसी
                पाठ- ६  जब भोला राम ने पंप लगवाया
                पाठ- ९ -कामचोर                
                पाठ -११-बातचीत की कला
                पाठ-१२ -सूर और तुलसी के पद
                पाठ- १४-बहू की विदा
                पाठ- १६- दोपहरी
                पाठ-१७-ईर्ष्या: तू न गई मेरे मन से
                पाठ- १८- आश्रम के अतिथि और संस्मरण

                   व्याकरण-
                   अपठित काव्यांश
                   अपठित गद्यांश
                   संधि (व्यंजन )
                   भाववाचक संज्ञा ,
                   विपरीत शब्द,
                   पर्यायवाची शब्द
                   वाक्यांश के लिए एक शब्द
                   'र' के विभिन्न रूप
                    उपसर्ग, प्रत्यय
                    समास ( कर्मधारय, द्विगु )बहुब्रीहि,अव्ययीभाव
                    मुहावरे, वाक्य शुद्धिकरण
                    अलंकार --उपमा,रूपक,मानवीकरण,अतिशयोक्ति
                    परिभाषा एवं उदाहरण
                    रचना के आधार  पर वाक्य भेद
                    विराम चिह्न
                   पत्र लेखन -  औपचारिक एवं अनौपचारिक

                   अनुच्छेद लेखन -
                   (क) पर्व  (राष्ट्रीय एवं  सामाजिक )
                   (ख) विज्ञानं  (आविष्कार,लाभ एवं हानियाँ)
                   (ग)  सामाजिक कुरीतियाँ  (बाल श्रम,दहेज,निरक्षरता,आदि)
                   (घ) प्राकृतिक आपदा   (भूकंप ,बाढ़ आदि)
                   (ड) काल्पनिक  ( काश) मैं वृक्ष होता / होती  
               
                    पठित काव्यांश ,पठित गद्यांश , वस्तुनिष्ठ प्रश्न (तीन),  लघूत्तर प्रश्न (पाँच),
                      विस्तृत प्रश्न(एक ) , बहुवैकल्पिक   (छह  प्रश्न)